PM Shram Yogi Maandhan Yojana Balance Check- घर बैठें ऐसे करे बैलेंस चेक यहां है पूरी प्रक्रिया

PM Shram Yogi Maandhan Yojana Balance Check: प्रधानमंत्री श्रम योगी मानधन योजना (PMSYM) एक सामाजिक कल्याण योजना है, जिसे फरवरी 2019 में प्रधानमंत्री श्री नरेंद्र मोदी की अगुवाई में भारत सरकार के श्रम और रोजगार मंत्रालय द्वारा शुरू की गई थी, जिसका मुख्य उद्देश्य विभिन्न क्षेत्रों में असंगठित श्रमिकों की मदद करना है। इस योजना के अंतर्गत असंगठित श्रमिकों को 60 साल की आयु के बाद 3,000 रुपये प्रतिमाह पेंशन मिलेगी। अगर आप PM Shram Yogi Maandhan Yojana में अपना बेलेंस या अकाउंट स्टेटस चेक करना चाहते है तो आप सही पेज पर आए है।

पीएम श्रम योगी मानधन योजना के उद्देश्य

प्रधानमंत्री श्रम योगी मानधन योजना (PMSYM) के उद्देश्य:

  • भारत सरकार का इस योजना को प्रारंभ करने का मुख्य मकसद यह है कि वर्तमान समय में भारत में लगभग 45 करोड़ असंगठित श्रमिक है जिन्हें आए दिन धन की कमी के कारण विभिन्न समस्याओं का सामना करना पड़ता है।
  • सरकार ने असंगठित श्रमिकों इसी दशा को ध्यान में रखते हुए उनकी जरूरतों के अनुरूप एक पेंशन योजना शुरू की है जिससे उन्हें हर महीने एक अच्छी वित्तीय लाभ मिलें।
  • PM Shram Yogi Maandhan Yojana विभिन्न क्षेत्रों के असंगठित श्रमिकों को वृद्धावस्था में सामाजिक सुरक्षा कवरेज प्रदान कर सकता है।
  • भारत सरकार की यह पहल सुनिश्चित करने में मदद करेगी कि असंगठित श्रमिकों को सेवानिवृत्ति के बाद अपनी आजीविका चलाने के लिए कोई कठिनाई न हो।
  • सरकार का इस योजना को शुरू करने का एक अन्य मकसद असंगठित श्रमिकों के बीच बचत की संस्कृति को प्रोत्साहित करना है, जिससे 60 वर्ष की आयु के बाद उन्हें वित्तीय समर्थन मिलेगा। वृद्धावस्था में उनकी वित्तीय स्वतंत्रता और स्थिरता बढ़ेगी।
  • इसके अतिरिक्त PM-SYM Yojana का एक अन्य उद्देश्य बुढ़ापे में असंगठित श्रमिकों का अपने परिवार या किसी बाहरी सहायता प्रणाली पर निर्भरता को कम करना और भरण-पोषण के लिए किसी और पर निर्भर ना रहना है।

इसे भी पढ़े >> How To Download Ayushman Card Online – घर बैठें ऐसे करे आयुष्मान कार्ड डाउनलोड, यहां है पूरी प्रक्रिया

पीएम श्रम योगी मानधन योजना में आवेदन करने के लिए पात्रता

  • इस योजना के लिए केवल असंगठित श्रमिक ही आवेदन करने के पात्र है।
  • आवेदक असंगठित श्रमिक की मासिक आय 15,000 रुपये या उससे कम होनी चाहिए।
  • आवेदक असंगठित श्रमिक की आयु 18 वर्ष से कम या 40 वर्ष से अधिक नहीं होनी चाहिए।
  • आवेदक असंगठित श्रमिक की आयु के आधार पर प्रतिमाह जमा की जाने वाली धनराशि कम या ज्यादा हो सकती है।
  • आवेदक असंगठित श्रमिक के पास आधार कार्ड होना आवश्यक है।
  • आवेदक असंगठित श्रमिक के पास बचत बैंक खाता अथवा जनधन खाता नंबर आवश्यक रूप से होना चाहिए।
  • आवेदक को कोई कर देय नहीं होना चाहिए।
  • आवेदक किसी संगठित क्षेत्र से संबंधित नहीं होना चाहिए और ना ही उसका सदस्य नहीं होना चाहिए जैसे- (EPFO/NPS/ESIC)

PM Shram Yogi Maandhan Yojana के लाभ

भारत में वर्तमान समय में लगभग 45 करोड़ असंगठित श्रमिक विभिन्न क्षेत्रों में काम करते है। असंगठित श्रमिकों की श्रेणी में आने वाले सभी श्रमिक इस योजना के लिए आवेदन कर सकते हैं और इस योजना के लाभार्थी बन सकते हैं। इस योजना के अंतर्गत सरकार 60 वर्ष की आयु के पश्चात आपको प्रतिमाह 3000/- रूपये पेंशन के रूप में प्रदान करेगी।

विभिन्न क्षेत्रों के असंगठित श्रमिकों में शामिल है- सड़क विक्रेताओं, रिक्शा चालक, भूमिहीन श्रमिक, बुनकर, चमड़े के श्रमिक, गृहस्वामी, धोबी, हेड लोडर, मोची, स्व-लेखाकार, कचरा बीनने वाले, ऑडियो-विज़ुअल के रूप में कार्यरत लोग, बीड़ी मजदूर, खेतिहर मजदूर, निर्माण मजदूर, बुनाई मजदूर आदि। ये सभी इस योजना के लिए आवेदन कर सकते है।

PM Shram Yogi Maandhan Yojana Online Apply प्रक्रिया

प्रधानमंत्री श्रम योगी मानधन योजना के लिए आवेदन आप नीचे दिए गए स्टेप्स के जरिए कर सकते है:-

  1. आवेदन प्रकिया शुरू करने से पहले सुनिश्चित कर लें कि आपने अपने साथ एक पासपोर्ट साइज कलर फोटो, बैंक पासबुक ज़ेरॉक्स, आधार कार्ड रखा है।
  2. दूसरे स्टेप में आपको अपने स्मार्टफोन, टैबलेट या लैपटॉप पर प्रधानमंत्री श्रम योगी मानधन योजना या PM-SYM योजना टाइप करके सर्च करना है।
  3. अब आपको पीएम श्रम योगी मानधन योजना की आधिकारिक वेबसाइट पर आना होगा।
  4. आधिकारिक वेबसाइट पर आपको साइड में एक लॉगिन विकल्प मिलेगा, उस पर क्लिक करें और सेल्फ एनरोलमेंट विकल्प पर क्लिक करें।
  5. आप अपने मोबाइल नंबर और मोबाइल पर प्राप्त ओटीपी के साथ लॉगिन प्रक्रिया को पूरा करें।
  6. लॉगिन पूरा हो जाने के बाद आप अपने नजदीकी सीएससी (CSC) केंद्र से संपर्क करें और फॉर्म को पूरा भरकर इस योजना के लिए ऑनलाइन आवेदन करें।

PM Shram Yogi Maandhan Yojana Balance Check कैसे करे 

प्रधानमंत्री श्रम योगी मानधन योजना में अपने बेलेंस या योजना की स्थिति आप आपको आधिकारिक वेबसाइट पर जाकर चेक कर सकते है। लॉगिन प्रक्रिया को भरकर आप मेन्यूबार से अकाउंट स्टेटमेंट या बेलेंस विकल्प पर क्लिक करके अपना स्टेटस चेक कर सकते है।

प्रधानमंत्री श्रम योगी मानधन योजना रजिस्ट्रेशन करे>> Click here

पीएम श्रम योगी मानधन योजना बैलेंस चेक करे>> Click here

आधिकारिक वेबसाइट>> Click Here

इसे भी पढ़े >> Mahtari Vandan Yojana 2024 Apply Online CG State: महतारी वंदन योजना के तहत विवाहित महिलाओं को मिलेंगे 12000/- रूपये

Leave a Comment